हरियाणा के हिसार में 5 जगहों पर तैयार हो रही नर्सरियां, फ्री में मिलेंगे पौधे

हिसार | पौधारोपण के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. फ्लावरमैन ऑफ इंडिया के नाम से प्रसिद्ध डॉ. रामजी जयमल ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हिसार शहर व आसपास के इलाकों में 5 जगहों पर फूलों की नर्सरियां तैयार की जा रही है और आने वाले समय में लोग इन नर्सरियों से बिना कोई पैसा दिए फूलों के पौधे प्राप्त कर सकेंगे.

Flower Garden

इन जगहों पर तैयार हो रहें पौधे

फ्लावरमैन ऑफ इंडिया की ख्याति प्राप्त कर चुके डॉ. रामजी जयमल ने बताया कि ये नर्सरियां सिरसा रोड टीटीसी, सामुदायिक केंद्र सेक्टर-14, ITI डाबड़ा रोड, थर्मल पावर प्लांट, खेदड़ और सेंट्रल जेल नंबर- 2 में तैयार की जा रही हैं. इन नर्सरियों में लाखों की संख्या में फूलों के पौधे तैयार होंगे और यहां से कोई विद्यालय, संस्था या व्यक्ति निशुल्क पौधे प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

सुंदरता बढ़ाना मकसद

उन्होंने बताया कि फूलों के पौधों को फ्री में बांटने का अभियान साल, 2004 में ग्रामीण स्तर पर शुरू किया गया था. सुंदरता बढ़ाने के मकसद से इस पहल की शुरुआत की गई थी और आगे भी लगातार जारी रहेगी. साल, 2009 में मेरे पैतृक गांव दड़बी (सिरसा) के विद्यालय और जोहड़ के आसपास सफाई कर उस जगह फूल, पीपल, बड़, नीम के पौधे लगाए गए थे और तब से यह अभियान जारी है.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

देश के अन्य राज्यों में चलेगा अभियान

डॉ. रामजी जयमल ने बताया कि सिरसा व पंजाब के फाजिल्का से इस मुहिम को शुरू किया गया था और इसके बाद हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली व UP में इस अभियान को मजबूती दी गई है. वर्तमान में यह अभियान हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, असम, मेघालय व मणिपुर में चलाया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit