हरियाणा में BJP की पूर्ण बहुमत से सरकार, मगर इन 8 सीटों पर पार्टी की हुई जमानत जब्त

चंडीगढ़ | हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) 48 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. भाजपा ने भले ही पूर्ण बहुमत हासिल किया है. इसके बावजूद, पार्टी के 8 उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में असफल रहे. वहीं, कांग्रेस पार्टी के 3 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है.

BJP

इन सीटों पर बीजेपी की जमानत जब्त

BJP प्रत्याशियों की गन्नौर, हिसार, डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद, महम, पुन्हाना और नूहं विधानसभा क्षेत्रों में जमानत जब्त हुई है. इन 8 सीटों में गन्नौर और हिसार में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं, जबकि डबवाली और रानियां में INLD उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. बाकी 4 हलकों महम, पुन्हाना, नूहं और ऐलनाबाद में कांग्रेस प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

इन सीटों पर कांग्रेस की जमानत जब्त

अंबाला कैंट, तिगांव और बल्लभगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है. कांग्रेस के जिन 3 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है, वहां पार्टी के बागी प्रत्याशियों के कारण ऐसे हालात बने हैं.

जमानत बचाने के लिए कंडीशन

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के अधिवक्ता हेमंत कुमार ने बताया कि अगर किसी चुनाव में कोई उम्मीदवार विजयी नहीं होता, तो उसे अपनी जमानत राशि वापस लेने के लिए उस चुनाव में डाले गए कुल वैध वोटों का एक छठे भाग से ज्यादा अर्थात 16.66% से अधिक वोट लेने अनिवार्य होते हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

क्या है नियम?

नोटा के पक्ष में डाले गए वोटो को चुनाव की गिनती के दौरान हारे गए उम्मीदवारों के लिए 16.66% वोटों का आकलन करने की लिए वैध नहीं माना जाता एवं इन वोटों को कुल डाले गए वोटों में से घटा दिया जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit