हरियाणा में यहां जलेगा 125 फीट ऊंचा रावण का पुतला, 70 फीट का होगा धड़; 20 का मुंह

रेवाड़ी | देशभर में त्योहारों की धूम मची हुई है. इसी महीने भैया दूज, दिवाली, गोवर्धन पूजा, दशहरा समेत तमाम त्यौहार होने वाले हैं. इसे लेकर देश भर में खासा उत्साह व्याप्त है. इसी क्रम में हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व की विशेष तैयारी की जा रही है. यहाँ बरेली कला में दहन के लिए रावण का 125 फीट ऊंचा पुतला तैयार किया गया है. इस दौरान कोसली के नवनिर्वाचित विधायक अनिल यादव मुख्य अतिथि रहेंगे.

Ravan Dahan

डेढ़ लाख रुपए का आया खर्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस रावण के निर्माण में डेढ़ लाख रुपए का खर्च आया है और यह 15 दिनों में बनकर तैयार हुआ है. शहर के सचिवालय के पीछे स्थित हुडा ग्राउंड में आज शाम को रावण के पुतले को क्रेन की मदद से खड़ा किया जाएगा, जहां दशहरे के दिन दहन का कार्यक्रम होगा. इसके अलावा, अलग- अलग 2 रामलीला कमेटियों द्वारा 60 फीट ऊंचे रावण भी स्थापित किए जाएंगे.

125 फीट ऊंचे रावण का होगा दहन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजादी से पहले बरेली कला गांव में सर छोटे लाल रामलीला क्लब का गठन किया गया था. तब से यहाँ हर साल रामलीला का मंचन होता है.

अबकी बार यहाँ इसी क्लब के द्वारा 125 फीट ऊंचे रावण के पुतले को स्थापित किया जाएगा. इसका मुंह 20 फीट, मुकुट 17 फीट, छत्र 24 फीट, धड 70 फीट और पैरों की लंबाई 20 फीट रखी गई है. यहाँ की रामलीला में 10 से 80 साल तक के लोग अलग- अलग किरदार निभाते नजर आते हैं. यहीं पर 2 साल पहले 151 फीट ऊंचे रावण का दहन हुआ था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit