हरियाणा में धान- बाजरे की सरकारी खरीद जारी, किसानों के खातों में पहुंचे 155 करोड़ रूपए

चंडीगढ़ | हरियाणा में खरीफ विपणन सीजन 2024- 25 के तहत लगातार जारी धान की सरकारी खरीद के दौरान अब तक मंडियों में 5 लाख 93 हजार 234 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है. अब तक 1 लाख 61 हजार 922 मीट्रिक टन धान का उठान किया गया है. इसके लिए अब तक 155.23 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की गई है.

Dhan Paddy Mandi

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक राज्य की विभिन्न मंडियों में कुल 13,38,114 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है. विभिन्न सरकारी एजेंसियां मंडियों में धान की खरीद कर रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर धान खरीद सुचारू रूप से जारी है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

विभागीय अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा कॉमन धान का MSP 2300 रुपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड- ए धान का MSP 2320 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. प्रदेश में 241 मंडियों व खरीद केंद्रों पर धान खरीद की जा रही है. विभाग द्वारा 17% तक की नमी वाली धान को ही खरीदने के निर्देश दिए हुए हैं. सभी मंडियों में उचित मात्रा में बारदाना उपलब्ध है. सबसे अधिक कैथल जिले में 1,76,704 मीट्रिक टन से अधिक धान की ख़रीद हुई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, इस विधायक को चुना गया स्पीकर

बाजरे की सरकारी खरीद जारी

सरकार के अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 1 अक्टूबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर बाजरे की खरीद भी चल रही है. राज्य में 91 मंडियों और खरीद केंद्रों पर बाजरे की खरीद हो रही है. अब तक 1,31,384 मीट्रिक टन से अधिक बाजरा खरीदा जा चुका है. रेवाड़ी जिले में सबसे अधिक 36,844 मीट्रिक टन बाजरे की MSP पर खरीद हुई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

उन्होंने बताया कि प्रदेश में खरीफ फसलों की खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है और यह प्रक्रिया 15 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी. खरीद के दौरान किसानों को किसी तरह की समस्या न झेलनी पड़े, इसके लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं. इस बार आनलाइन गेट पास की सुविधा मिलने से किसानों को अपनी फसल बेचने में काफी सुविधा हो रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit