हरियाणा में फिर बजेगा चुनाव का बिगुल, राज्यसभा सांसद के विधायक बनने से खाली हुई सीट

पानीपत | हरियाणा में हाल ही में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न हुई है. इसके बाद, अब एक और चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. बता दें कि विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारियां कर रही है.

Election Vote Chunav

सांसद बना विधायक

बता दें कि बीजेपी के जिन 48 विधायकों ने जीत दर्ज की है उनमें से एक पानीपत जिले की इसराना विधानसभा सीट से कृष्ण लाल पंवार विधायक निर्वाचित हुए हैं, लेकिन इससे पहले वो हरियाणा से राज्यसभा सांसद थे. ऐसे में उनके विजयी होने से यह सीट खाली हो गई है और अब इस सीट के लिए उपचुनाव होगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

संख्याबल के दम पर फिर जीतेगी BJP

विधायकों की संख्याबल के आधार पर खाली होने वाली यह सीट भी BJP के खाते में ही जाएगी. नियमों के अनुसार, राज्यसभा सांसद के विधायक बनने के बाद सीट खाली हो जाती है. अधिकारिक तौर पर भी राज्यसभा की एक सीट खाली होने का नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है.

BJP के नेताओं में शुरू होगी लॉबिंग

प्रदेश में अब कृष्ण लाल पंवार की खाली हुई सीट को लेकर भी बीजेपी दिग्गजों में लॉबिंग शुरू होगी. कृष्ण लाल पंवार 2 अगस्त 2022 को राज्यसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए थे. उनका कार्यकाल 1 अगस्त 2028 तक है. इस लिहाज से अब हरियाणा से जो भी सदस्य राज्य सभा में जाएगा उसका कार्यकाल 4 साल के लिए मान्य होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit