HBSE: 2025- 26 सत्र के पाठ्यक्रम में होगा गुणात्मक सुधार, बनाया जाएगा एक्सपर्ट पैनल

भिवानी | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 2025- 26 में सिलेबस बदलने के लिए योजना बना ली है. बदले गए सिलेबस के अनुसार, अब प्रश्न बच्चों की क्षमता मापन के होंगे. नालेज बेस प्रश्न काफ़ी कम होंगे. इसके लिए प्रदेशभर से विशेषज्ञ पीजीटी शिक्षकों का एक्सपर्ट पैनल बनाया जाएगा. चुने गए स्पेशलिस्ट की कार्यशाला की जाएगी. पैनल के अनुसार, सिलेबस में बदलाव करते हुए गुणात्मक सुधार किए जाएंगे.

BSEH Haryana Board

बनाया जाएगा PGT विशेषज्ञ का पैनल

एक्सपर्ट पैनल बनाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर के पीजीटी से गुगल फार्म के जरिये आवेदन मांगे हैं. पीजीटी चाहे सरकारी स्कूल में हों या प्राइवेट में सभी आवेदन कर सकते है. आवेदनों के बाद पैनल के लिए शिक्षकों को सिलेक्ट किया जाएगा. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड नई शिक्षा नीति को पूरी तरह लागू करने की तरफ आगे बढ़ रहा है. इसी कड़ी में पहले जहां विभिन्न बोर्ड और विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू किया था. वहीं, अब प्रदेशभर के विशेषज्ञ पीजीटी शिक्षकों का पैनल बनाया जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

आवेदन के आधार पर बेहतर पीजीटी का चयन कर पैनल बनाया जाएगा. पैनल में शामिल पीजीटी को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा. जिन्हें क्षमता मापन के सवालों पर आधारित प्रश्न पत्र तैयार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी.

नई शिक्षा नीति के तहत किए जा रहे चेंज

नई शिक्षा नीति के तहत, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड नीतियों, सिलेबस आदि में काफी परिवर्तन कर रहा है. पिछले सेशन में जहां 10वीं कक्षा में प्राप्त अंक और इंटरनल असेसमेंट के अंक जोड़कर कुल अंक की अंकतालिका बनाने की योजना लागू की थी, जिससे बोर्ड का 10वीं कक्षा का परिणाम 95 प्रतिशत से भी ज्यादा रहा.

यह भी पढ़े -  चंडीगढ़ कार्निवल के आखिरी दिन छात्रों की रंग- बिरंगी झांकियों से बंधा समां, प्रदर्शनी देख हैरान हुए लोग

इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने साल में दो बार 10वीं की सभी विषयों की परीक्षााएं कराने का सिस्टम लागू किया था. पिछले सत्र में नौंवी और 11वीं कक्षा के सिलेबस को भी बदला गया था और आप्शन वाले प्रश्नों की संख्या ज्यादा की गई थी.

नॉलेज बेस्ड प्रश्नों की संख्या होगी कम

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी यादव के अनुसार 2025- 26 सत्र में शिक्षा के स्तर में बड़ा बदलाव किया जाएगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत, क्षमता मापन के सवालों की संख्या ज्यादा होंगी वहीं नालेज बेस प्रश्नों के संख्या बहुत कम की जाएगी. क्षमता मापन आधारित सवालों के प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए एक्सपर्ट का पैनल बनाया जाएगा, जिसके लिए आवेदन मांगे गए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में युवा कर रहे CET में संशोधन की मांग, परीक्षा को किया जाए क्वालीफाई; सभी को मिले नॉलेज टेस्ट देने का मौका

चयनित एक्सपर्ट को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा. इसी के तहत, विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ भी एमओयू किया गया है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड देश का सबसे बेस्ट बोर्ड बनेगा और नई शिक्षा नीति को पूरी तरह लागू करने वाला पहला बोर्ड बनेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit