गुरुग्राम के सरस आजीविका मेले की छाई धूम, 25 राज्यों से आए सैकड़ो शिल्पकारों ने बांधा समां

गुरुग्राम | हरियाणा के गुरुग्राम जिले के लेजर वैली मैदान में 29 अक्टूबर तक चलने वाले सरस आजीविका मेला 2024 का शुभारंभ हुआ. इस दौरान हिमाचल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश व अन्य राज्यों से आए स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की फूड कोर्ट बनाई गई. राजस्थानी गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, बंगाल की फिश करी, तेलंगाना का चिकन, बिहार का लिट्टी चोखा, पंजाब का सरसों का साग व मक्के की रोटी सहित भारत के अलग- अलग राज्यों के व्यंजनों का यहाँ स्वाद चखा जा सकता है.

Mela Fair

आकर्षण का केंद्र बना मेला

गुरुग्राम सहित एनसीआर के हजारों की संख्या में लोगों के लिए यह मेला आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसे केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायत एवं विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया है. इसकी व्यवस्था उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा की देख में देखरेख में हुई है. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल एटीएम रखा गया है. साथ ही ढाई सौ सीसीटीवी कैमरे की सहायता से लगातार निगरानी की जा रही है.

महिलाओं के लिए किए विशेष इंतज़ाम

आगजनी सहित किसी और अनहोनी से निपटने के लिए 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों और अग्निशमन टीम की मोटरसाइकिलों को तैनात किया गया है. इसके अलावा, दिन में 2 बार अग्निशमन टीम द्वारा मॉक ड्रिल भी की जा रही है. यहां महिलाओं के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. मेडिकल सुविधाओं के लिए हेल्प डेस्क और एंबुलेंस की सुविधा भी रखी गई है. साथ ही, मदर डे केयर की इकाई लगाई गई है. यहाँ महिलाऐं अपने बच्चों को दूध पिला सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit