भारतीय रेलवे में टिकट बुकिंग का नया नियम लागू, अब इतने दिन पहले होगी रिजर्वेशन

नई दिल्ली | रेलयात्रियों के लिए एक बेहद ही जरूरी खबर सामने आई है. अब तक भारतीय रेलवे (Indian Railways) में 120 दिन पहले टिकट बुक कराने का नियम था, लेकिन अब यह बात इतिहास हो चुकी है. ट्रेनों में टिकट बुकिंग को लेकर नई जानकारी सामने आई है. इस नए नियम को जानना सबके लिए जरूरी है. वरना 120 दिन वाले नियम के चक्कर में आप ट्रेन टिकट से वंचित रह जाएंगे.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

Train Railways

टिकट बुकिंग का नया नियम

अब ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकट बुक कराने का नियम बदल गया है. अब आप केवल 60 दिन पहले ही ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकते हैं और रेलवे मंत्रालय की ओर से इस संबंध में गुरुवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. पहले यह समय सीमा 120 दिन थी, मगर अब 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) हो गई है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

1 नवंबर से लागू होगा नया नियम

भारतीय रेलवे के नए नियम के मुताबिक, अब 120 नहीं बल्कि केवल 60 दिन पहले ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को घटाकर 2 महीने कर दिया है. भारतीय रेलवे के ये नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे.

इस नए आदेश से विदेशी यात्रियों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही, जिन ट्रेनों का ARP पहले ही कम है, उन पर भी इसका असर नहीं होगा. ऐसी ट्रेनों की सूची में गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit