अब UPSC की मिलेगी फ्री कोचिंग, आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; ये होगा चयन का आधार

नई दिल्ली | UPSC द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल लाखों की संख्या में युवा इसकी तैयारी करते हैं. कुछ युवा सफल होते हैं, तो कुछ असफल भी होते हैं. परीक्षा में सफलता पाने के लिए विद्यार्थी कोचिंग भी लेते हैं, लेकिन वह कई बार महंगी साबित होती है. ऐसे में अगर आपको फ्री कोचिंग की सुविधा चाहिए तो भोपाल में यूपीएससी की फ्री कोचिंग की शुरुआत की जाने वाली है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

UPSC

18 अक्टूबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

इसके लिए 18 अक्टूबर 2024 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 25 अक्टूबर 2024 तक इनके लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. जो छात्र फ्री कोचिंग के लिए चुने जाएंगे उनकी नंबर के महीने से क्लासेस भी शुरू कर दी जाएगी. सुबह 8 बजे 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होगी. अगर ज्यादा संख्या में रजिस्ट्रेशन प्राप्त होते हैं, तो चयन टेस्ट के आधार पर करवाया जा सकता है. फिलहाल, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

अफसरों से भी मिलेगी गाइडेंस

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, भोपाल के शासकीय हमीदिया आर्ट्स एवं कॉम्रस कॉलेज गिन्नौरी में यह कोचिंग की शुरुआत होगी. इसकी खास बात यह है कि यहाँ कोचिंग लेने वाले उम्मीदवारों को अफसरों से गाइडेंस दी जाएगी. इसके अलावा, न केवल यूपीएससी बल्कि एमपीपीएससी की भी फ्री कोचिंग दी जाएगी.

आर्दश परिवार एवं आधुनिक नालंदा के सहयोग से इस कोचिंग की शुरुआत की जा रही है. NGO से जुड़े राम लखन मीणा ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि फ्री कोचिंग के लिए 120 युवाओं के बैठने की व्यवस्था की गई थी. अगर कोई अधिकारी यूपीएससी और एमपीएस की तैयारी कर रहे युवाओं को पढ़ाना चाहता है तो 1 से 2 घंटे की क्लास ले सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit