आज है अहोई अष्टमी का व्रत, संतान की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती है निर्जला व्रत

ज्योतिष | आज अहोई अष्टमी का व्रत है, यह व्रत संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है. इस व्रत को रखने से समृद्धि और सुख- शांति प्राप्त होती है. यह व्रत खासकर महिलाओं की तरफ से अपने बच्चों के दीर्घायु के लिए रखा जाता है. इस दिन अहोई माता की पूजा करने का विधान है, इस व्रत से प्रसन्न होकर मां बच्चों की सुरक्षा और उनके उज्जवल भविष्य का आशीर्वाद देती है. इस दिन महिलाओं की तरफ से निर्जला व्रत रखा जाता है.

यह भी पढ़े -  2024 Diwali Date: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब है दीवाली, इस न्यूज़ को पढ़कर दूर जाएगा डाउट

AHOI

आज है अहोई अष्टमी का व्रत

अहोई अष्टमी के दिन निर्जला व्रत रखकर महिलाएं शाम के समय कथा सुनकर पूजा अर्चना करते हैं. अहोई अष्टमी का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है, यह व्रत करवाचौथ के चार दिन बाद आता है. इस दिन महिलाएं चौकी पर कलश स्थापित करके माता अहोई और भगवान गणेश की पूजा अर्चना करती है. शाम के समय होई माता की कथा सुनती है.

यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर से शुरू हो रहा दीपावली का 5 दिनों का पर्व, देखें पूजा का शुभ मुहर्त

तारे को अर्घ्य देकर महिलाएं खोलती है व्रत

जिस प्रकार करवा चौथ में महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ती है, उसी प्रकार अहोई अष्टमी में भी संतान के लिए तारे को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अहोई अष्टमी के व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. कोई भी महिला इस व्रत का पालन करती है उनके जीवन में सुख- समृद्धि आती है. साथ ही, जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर को बन रहा लक्ष्मी नारायण राजयोग, इन 4 राशि के जातकों की होगी बल्ले- बल्ले

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit