जहरीली हवा से सोनीपत बना गैस चैंबर, दिल्ली से भी ज़्यादा खराब हुई हवा; सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहुंचा टॉप पर

सोनीपत | मंगलवार को हरियाणा का सोनीपत जिला प्रदूषण के लिहाज से काफी खराब स्थिति में पहुंच गया. यहाँ का AQI 331 रिकॉर्ड किया गया. देश के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में यह टॉप पर पहुंच गया. नंबर दो पर 327 AQI के साथ दिल्ली, नंबर 3 बार 311 AQI के साथ जींद का नाम दर्ज़ किया गया.

Air Pollution

प्रशासन की सख्ती पड़ रही नाकाफी

प्रदूषण के चलते स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जिनमें सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन आदि भी सामने आना शुरू हो चुकी हैं. शहर के सामान्य अस्पताल में इन मरीजों की संख्या 25 तक पहुंच गई. दूसरी तरफ पराली जलाने के मामले भी सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के मार्टिन मलिक ने छोटी उम्र में रचा इतिहास, 8 साल की उम्र में बना डाले 8 विश्व रिकॉर्ड

प्रशासन द्वारा जारी नियमों को तोड़ने वाले पांच किसानों पर एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया. सख्ती बरतने के बावजूद पराली जलाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में कृषि विभाग के 2 सुपरवाइजर मंगलवार को सस्पेंड कर दिए गए.

लागू हो चुका है ग्रेप 2

बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते सरकार द्वारा कई इलाकों में ग्रेप 2 की पाबंदियां लगा दी गई हैं. इसके तहत, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य आवासीय, व्यवसायिक, औद्योगिक कार्यों में डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है. पार्किंग शुल्क, सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसों के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान धूल उत्पन्न करने वाले निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी. निर्माणाधीन जगहों पर एंटी स्मोक गन का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं. लकड़ी और कोयले का प्रयोग करने पर भी प्रतिबंध रहेगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के मार्टिन मलिक ने छोटी उम्र में रचा इतिहास, 8 साल की उम्र में बना डाले 8 विश्व रिकॉर्ड

इस विषय में जानकारी देते हुए प्रदीप सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, एचसीपीसीबी ने बताया कि ग्रेप 2 के नियमों को सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit