हरियाणा विस चुनावों में मिली हार पर कांग्रेस ने तैयार की प्रारंभिक रिपोर्ट, हुएं चौकाने वाले खुलासे

चंडीगढ़ | हरियाणा विधानसभा चुनावों में मिली अप्रत्याशित हार से कांग्रेस पार्टी (Haryana Congress) में आरोप- प्रत्यारोपों का सिलसिला शुरू हो गया. दो धड़ों में बंटी नजर आए कांग्रेस पार्टी में हार के कारणों का पता लगाने के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया गया. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हरीश कुमारी की कमेटी बनाई गई. अब कमेटी द्वारा अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट को तैयार कर लिया गया है.

Indian National Congress INC

हुड्डा और सैलजा को ठहराया कमेटी ने जिम्मेदार

सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार, कमेटी द्वारा हार के लिए हुड्डा और सैलजा दोनों ही गुटों को जिम्मेदार ठहराया गया है. संगठन की कमी भी हार का एक कारण रही है. हालांकि, ऐसी जानकारियां भी सामने आई है कि कमेटी द्वारा फाइनल रिपोर्ट तैयार नहीं की गई है. इससे पहले प्रदेश के दिग्गज नेताओं के साथ कमेटी बैठक भी करेगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का फैसला, ग्रुप डी के खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट जल्द

राहुल गांधी द्वारा हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को हार का जिम्मेदार ठहरा चुके हैं. बीते दिनों कमेटी के सदस्यों द्वारा हार गए प्रत्याशियों के साथ ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया था.

ये भी रहे हार के कारण

सबकी दलीलें सुनने के बाद कमेटी ने निष्कर्ष निकाला कि इन चुनावों में गुटबाजी हावी रही. इसके अलावा, 10 सालों से प्रदेश में संगठन की कमी भी पार्टी की हार का कारण बनी. पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा खेमा और कुमारी सैलजा खेमा दोनों चुनावों के दौरान अलग- अलग नजर आए. उनमें कहीं भी एकजुटता नहीं दिखी.

यह भी पढ़े -  पराली मामले में FIR दर्ज होने से किसानों का फूटा गुस्सा, इस दिन हरियाणा में विरोध प्रदर्शन का ऐलान

दूसरी तरफ प्रदेश कांग्रेस के दोनों धड़े हार के लिए एक- दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. सैलजा गुट का कहना है कि हुड्डा को फ्री हैंड करने के कारण ही कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, हुड्डा खेमा कुमारी सैलजा का लिमिटेड सीटों पर प्रचार करने और टीवी चैनलों को इंटरव्यू देने के मुद्दों को कमेटी के सामने मजबूती से रख रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit