किसानों और राइस मिल मालिकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने दिया दिवाली तोहफा

नई दिल्ली | धान उत्पादक किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. त्योहारी सीजन पर केंद्र की मोदी सरकार (Central Govt) ने किसानों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने उसना और भूरा चावल के निर्यात को लेकर किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है. केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए उसना और ब्राउन चावल तथा धान के निर्यात टैक्स को शून्य कर दिया है. यानि अब इस चावल पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

PM Modi Narendra Modi

इससे पहले उसना चावल के निर्यात पर 10 प्रतिशत टैक्स लगता था. पिछले महीने ही टैक्स को 20 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया था. इसके बाद, 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इसे शून्य कर दिया है.

23 अक्टूबर से प्रभावी हुई छूट

वित्त मंत्रालय की ओर से 23 अक्टूबर को जारी अधिसूचना के मुताबिक, उसना चावल, भूरा चावल (ब्राउन राइस) और धान पर निर्यात शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया गया हैं और यह छूट 23 अक्टूबर से प्रभावी हो गई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

बता दें कि केंद्र सरकार ने इसी साल अक्टूबर महीने में गैर-बासमती सफेद चावल को निर्यात शुल्क से छूट प्रदान की थी. इसके अलावा उसना चावल, भूरा चावल (ब्राउन राइस) और धान पर भी निर्यात शुल्क 20 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत किया गया था. वहीं, निर्यात को बढ़ावा देने तथा किसानों की आमदनी में इजाफा करने के लिए बासमती चावल के न्यूनतम निर्यात मूल्य को भी समाप्त कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit