हरियाणा में बासमती धान के भाव में भारी गिरावट, किसानों में मायूसी; फटाफट चेक करें ताजा रेट

रोहतक | हरियाणा में बासमती धान (Basmati Rice) उत्पादक किसानों में मायूसी छाई हुई है. पिछले साल के मुकाबले इस बार बासमती का भाव कम मिल रहा है. मंडी में धान की फसल लेकर पहुंचे किसान पर्याप्त भाव नहीं मिलने से आहत हैं. किसानों का कहना है कि फसलों के दाम घटने से खेती करना घाटे का सौदा बनकर रह गया है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

basmati chawal rice

किसानों को मिल रहा कम भाव

मंडी में बासमती धान पिछले साल से लगभग 1 हजार रूपए से 1,500 रूपए प्रति क्विंटल तक कम बिक रहा है. कम भाव मिलने की मायूसी किसानों के चेहरों पर साफ नजर आ रही है. पिछले साल जहां धान की कीमत 4,800 प्रति क्विंटल के आस- पास थी, तो वहीं इस साल किसानों को 3,300- 3,400 रूपए प्रति क्विंटल के आसपास भाव मिल रहा है.

यह भी पढ़े -  पराली मामले में FIR दर्ज होने से किसानों का फूटा गुस्सा, इस दिन हरियाणा में विरोध प्रदर्शन का ऐलान

किसानों ने बयां किया दर्द

गांव रिटौली निवासी किसान सुधीर ने बताया कि धान की खरीद तो सुचारू रूप से हो रही है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले 1 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक भाव में गिरावट बनी हुई है, जिससे किसानों को अच्छा- खासा नुकसान झेलना पड़ रहा है.

उन्होंने बताया कि खेती में लागत बढ़ती जा रही है और फसलों के भाव में गिरावट आ रही है. ऐसे में खेती में कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है. खासकर जिन किसानों ने ठेके पर जमीन लेकर फसल उगाई है, उनको तो इस बार पूरा ही नुकसान झेलना पड़ रहा है. उनके लिए तो लागत पूरी करना भी मुश्किल हो गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit