हरियाणा में करीब साढ़े 9 हजार से अधिक युवाओं ने छोड़ी ग्रुप D की नौकरी, CM ने कही ये बात; पढ़ें रिपोर्ट

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार द्वारा बीतें दिनों लगभग 24 हजार पदों का परिणाम जारी किया गया था, जिसमे ग्रुप C और ग्रुप D के पद शामिल थे. इस रिजल्ट के जारी होने के बाद जों युवा पहले ग्रुप D में लगे हुए थे, वह अब ग्रुप C में ज्वाइन कर रहे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, करीबन 9 हजार युवाओं ने चतुर्थ श्रेणी की नौकरियां छोड़कर तृतीय श्रेणी की नौकरियां ज्वाइन कर ली है. यह वे युवा हैं, जिन्होंने चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में रहते हुए खुद को अपग्रेड किया और अपनी योग्यता व मैरिट के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं में अव्वल स्थान प्राप्त करते हुए तृतीय श्रेणी की नौकरियां प्राप्त की हैं.

Nayab Singh Saini

हजारों युवाओं ने छोड़ी ग्रुप D की नौकरी

ग्रुप सी की नौकरियां ज्वाइन करने के लिए ही हरियाणा के विभिन्न विभागों व बोर्ड- निगमों में कार्यरत ग्रुप D यानी चतुर्थ श्रेणी के हजारों युवाओं ने नौकरी छोड़ दी है. सरकारी सेवाओं में रहते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखने और खुद को अपग्रेड करने का लाभ इन युवाओं को मिला है. 17 अक्टूबर को HSSC की तरफ से ग्रुप C व D के 25 हजार पदों के नतीजे घोषित किए गए थे.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र आज, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का होगा चुनाव; नवनिर्वाचित विधायक लेंगे शपथ

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास अभी तक इस तरह का कोई अधिकृत डाटा नहीं है कि ग्रुप D के कितने कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ी है, लेकिन मोटे तौर पर माना जा रहा है कि 9 से साढ़े 9 हजार युवाओं ने ग्रुप डी की नौकरी छोड़ दी है.

ग्रुप C की जॉइनिंग प्रक्रिया जारी

ग्रुप D में चपरासी की नौकरी करने वाले कई युवाओं का चयन आबकारी एवं कराधान विभाग में इंस्पेक्टर, मंडी सुपरवाइजर और ग्राम सचिव सहित दूसरे पदों पर हुआ है. सरकार ने ग्रुप D की नौकरी छोड़कर जाने वाले युवाओं की संख्या देखते हुए सभी विभागों व बोर्ड- निगमों ने इसका डाटा तैयार करने के आदेश जारी किए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में 'लाडो लक्ष्मी योजना' को लेकर कांग्रेस- बीजेपी आमने- सामने, पढ़ें महिलाओं को कब मिलेंगे 2100 रूपए

फिलहाल, ग्रुप C के जिन पदों के नतीजे घोषित हुए हैं, उनकी ज्वाइनिंग प्रक्रिया जारी है. कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जल्दी ही सभी पदों के लिए वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी.

तैयार किया जा रहा डाटा

कर्मचारी चयन आयोग ने लगभग 25 हजार पदों के नतीजे घोषित किए हैं, उनमें 2,800 पद ग्रुप D के भी थे. इनकी ज्वाइनिंग भी लगभग फाइनल हो चुकी है. ये डाटा भी अपडेट किया जाएगा. ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें भी कुछ ऐसे युवा है, जिनका सिलेक्शन दोनों ग्रुप C और D में हो गया है. कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन हिम्मत सिंह का कहना है कि ग्रुप D की नौकरी कितने युवाओं ने छोड़ी है, अभी तक इसका अधिकृत डाटा तैयार कराया जा रहा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में मिली हार पर कांग्रेस ने तैयार की प्रारंभिक रिपोर्ट, हुएं चौकाने वाले खुलासे

CM ने कही ये बात

आयोग द्वारा चयनित युवाओं को लेकर भी पूरी डिटेल तैयार की जा रही है. दूसरी ओर, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सभी विभागों व बोर्ड- निगमों को ग्रुप D के रिक्त पदों का विवरण तैयार करने को कहा है. विभागों की तरफ से भर्ती को लेकर आयोग के पास डिमांड भेजी जाएगी. इसके बाद, आयोग ग्रुप D की भर्ती भी करेगा. ऐसे में जो युवा ग्रुप D की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यह एक अच्छी खबर है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit