हरियाणा में मेट्रो विस्तार को लेकर खुशखबरी, दिल्ली का सफर होगा और अधिक आसान

झज्जर | हरियाणा में परिवहन व्यवस्था मजबूत करने की दिशा में निरन्तर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में पहले लोकसभा और फिर विधानसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बनी मेट्रो से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो (Haryana Metro) विस्तार की कवायद तेज हो गई है. बीते मंगलवार को CM नायब सैनी और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के बीच हुई मीटिंग में मेट्रो लाइन विस्तार के अंतिम व्यवहार्यता सर्वे कराने का निर्णय लिया गया है.

Metro Train

DPR होगी तैयार

बता दें कि वित्त वर्ष 2023- 24 के बजट में हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़ मेट्रो का आसौदा तक विस्तार करने की घोषणा की थी. इसी कड़ी में हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन(HMRTC) की ओर से राइडरशिप सर्वे किया जा चुका है.

इस सर्वे में बहादुरगढ़ से आसौदा तक यात्रियों की संख्या मेट्रो लाइन के विस्तार करने के अनुरूप पाने पर ही अब प्रदेश सरकार ने इसका अंतिम सर्वे कराने का निर्णय लिया है, जिसमें ग्राउंड फिजिबलिटी के साथ- साथ इस लाइन को लेकर अन्य पहलुओं पर भी अध्ययन किया जाएगा. इसके बाद ही HMRTC की ओर से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार की जाएगी.

50 हजार लोगों को मिलेगी सहुलियत

DPR तैयार होने पर ही सरकार की ओर से इस मेट्रो लाइन के विस्तार को हरी झंडी दिखाई जाएगी. इस मेट्रो लाइन को सोनीपत से पलवल के बीच बनने वाले हरियाणा आर्बिटल रेल कोरिडोर(HORC) और कुंडली- मानेसर- पलवल (KMP)एक्सप्रेसवे से कनेक्टिविटी दी जाएगी. इससे बहादुरगढ़ के आसपास के एक दर्जन से ज्यादा गांवों के करीब 50 हजार लोगों को मेट्रो की सहुलियत मिलेगी.

दिल्ली तक सफर करना होगा आसान

बहादुरगढ़ के सांखौल से लेकर जाखौदा तक यह लाइन पुराने दिल्ली- रोहतक रोड़ के डिवाइडर पर तथा उसके बाद KMP तक NH- 9 के साथ ग्रीन बेल्ट में मेट्रो लाइन बनाई जाएगी. जिला नगर योजनाकार की ओर से तैयार किए गए बहादुरगढ़ 2041 मास्टर प्लान में इस मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जमीन पहले से ही चिह्नित है.

इस मेट्रो लाइन के विस्तार से बहादुरगढ़ व आसपास के क्षेत्र का औद्योगिक विकास रफ्तार पकड़ेगा. यहां पर औद्योगिक निवेश बढ़ेगा तो हजारों लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. साथ ही, लोगों का दिल्ली तक सफर और अधिक आसान हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit