हरियाणा में युवा कर रहे CET में संशोधन की मांग, परीक्षा को किया जाए क्वालीफाई; सभी को मिले नॉलेज टेस्ट देने का मौका

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार की तरफ से विभिन्न विभागों बोर्ड और निगमों में ग्रुप C और D की सरकारी भर्तियों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) अनिवार्य किया गया है. ग्रुप C और ग्रुप D के लिए एक- एक CET आयोजित हो चुका है. इसके माध्यम से ग्रुप C और ग्रुप D की भर्तियां भी की जा चुकी है. अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग अगला CET लेने की तैयारी में जुट चुका है.

Haryana CET HSSC CET

युवाओं ने की ये मांग

जल्द ही नए CET को आयोजित करवाया जाएगा, लेकिन इससे पहले इसके कुछ नियमों में संशोधन देखने को मिल सकता है. CET नियमों के अनुसार, मुख्य परीक्षा में पोस्ट व केटेगरी के चार गुना उम्मीदवारों को ही बैठने का मौका मिलता है. उम्मीदवारों की तरफ से मांग उठाई जा रही है कि इस परीक्षा को क्वालीफाई किया जाए और परीक्षा पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाए.

यह भी पढ़े -  पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सैनी सरकार पर ठोका 1 लाख रूपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला

CET में हो सकता है संशोधन

ऐसे में सरकार ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों की भर्ती के लिए सीईटी में संशोधन करने जा रही है. गलियारे में इसकी काफ़ी चर्चा भी हो रही है क्योंकि अभी तक सिर्फ एक बार ही सीईटी का आयोजन हुआ है, जिसके आधार पर ये भर्तियां हुई हैं. बीते 17 अक्टूबर को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ग्रुप सी और ग्रुप डी के लगभग 24,000 पदों का परिणाम जारी किया गया है. लाखों युवा नए CET की प्रतीक्षा में है, पुराने सीईटी में कई खामियां देखने को मिली थी.

यह भी पढ़े -  जवाहर नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हैं अपने बच्चों का दाखिला, 30 अक्टूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने का फार्मूला नहीं है सही

कुछ कमियाँ तो पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सामाजिक- आर्थिक मानदंड के अंक हटाकर कर समाप्त कर दी. जी हां अब CET में सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक नहीं मिलेंगे. युवाओं को परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर बनी मेरिट से ही नौकरी मिलेगी, पर अभी भी कुछ खामियां रहती हैं जिनमें पदों और कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट करने का फॉर्मूला सही नहीं है. यह फॉर्मूला 4 गुना का है व गलियारे में युवा मांग कर रहे हैं कि इस बार यह गलतीन की जाए.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में हुआ धुंध का आगाज, 1 नवंबर से शुरू होगा ठंड का दौर; जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

सभी को नॉलेज टेस्ट देने का मिले अधिकार

सीईटी पास सभी उम्मीदवारों को अपनी- अपनी योग्यता अनुसार पदों के लिए नॉलेज टेस्ट लेने का अधिकार प्रदान किया जाए. युवाओं की तरफ से मांग की जा रही है कि सीईटी को क्वालीफाई बनाया जाना चाहिए. इस पर कुछ अफसर तर्क दे रहें हैं कि नॉलेज टेस्ट में ज्यादा उम्मीदवार हो जाएंगे, लेकिन यह तर्क सही नहीं है. अब देखना होगा कि सरकारी इस बारे में क्या फैसला लेती है. जल्द ही, नए CET के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit