पंजाब ने फिर तरेरी ऑंखें, सिरे से ठुकरा दी हरियाणा की SYL की मांग; यहाँ पढ़े पूरा मामला

चंडीगढ़ | काफी लंबे समय से हरियाणा- पंजाब के बीच चला आ रहा SYL विवाद सुलझने का नाम ही नहीं ले रहा है. एक बार फिर से सतलुज यमुना लिंक नहर सहित बाकी पानी के मुद्दे उछल रहे हैं. नॉर्थ जोन काउंसिल स्टैंडिंग कमेटी की बैठक हुई जिसमें कई मुद्दों पर बातचीत हुई, लेकिन कोई भी सहमति नहीं हो पाई. पंजाब की तरफ से मुख्य सचिव केएपी सिन्हा सहित संबंधित विभागों के सीनियर अधिकारियों ने इस बैठक में शिरकत की.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

SYL Canal

पंजाब ने फिर ठुकराई मांग

पंजाब ने हरियाणा की SYL बनाने की मांग को ठुकराते हुए कहा कि हमारे पास किसी भी राज्य को देने के लिए अतिरिक्त पानी नहीं है. अलबत्ता राज्य सरकार द्वारा जमुना के पानी से पंजाब के हिस्से की मांग की गई. इस पर हरियाणा ने कहा इससे पहले तो कभी भी पंजाब द्वारा ऐसी मांग नहीं की गई थी.

यह भी पढ़े -  चंडीगढ़ कार्निवल के आखिरी दिन छात्रों की रंग- बिरंगी झांकियों से बंधा समां, प्रदर्शनी देख हैरान हुए लोग

राजस्थान और हरियाणा के अधिकारियों ने नदी जल संबंधी विभिन्न समझौतों को लेकर मांग की कि हेडवर्क्स पर पंजाब के साथ राजस्थान और हरियाणा को भी अधिकार मिलना चाहिए. इस पर पंजाब सरकार द्वारा आपत्ति जताई गई.

जल्द मिलेगी हरियाणा विस के लिए ज़मीन

इस दौरान भाखड़ा मेन लाइन पर 30 स्थानों पर 2- 2 मेगावाट के जेनरेशन प्लांट लगाए जाने का सुझाव दिया, लेकिन हरियाणा की तरफ से इस पर भी आपत्ति जताई गई. मीटिंग में जानकारी दी गई कि हरियाणा सरकार की तरफ से नई विधानसभा के लिए चंडीगढ़ में जमीन के मुद्दे पर भी जल्दी ही कोई फैसला ले लिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit