प्याज की ऊंची कीमतों से मिलेगी राहत; कांदा एक्सप्रेस के जरिए 1,600 टन प्याज पहुंचेगा दिल्ली

नई दिल्ली | त्योहारी सीजन पर प्याज की आसमान छूती कीमतों से राहत दिलाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में सरकार द्वारा बंपर स्टॉक (भंडार) से 1600 टन प्याज पहली बार महाराष्ट्र से दिल्ली तक रेलवे के जरिए पहुंचा रही है. प्याज के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करने का यह पहला मामला होगा.

Kanda Express Onion

20 अक्टूबर को दिल्ली पहुंचेगी ट्रेन

उपभोक्ता मामले की सचिव निधि खरे ने बताया कि ‘कांदा एक्सप्रेस’ नाम की स्पेशल ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से रवाना होकर 20 अक्टूबर को दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. इससे आमजन को प्याज की ऊंची कीमतों से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

सरकार को उम्मीद है कि इस आपूर्ति से दिल्ली- एनसीआर में कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी, जहां बफर स्टॉक का प्याज वर्तमान में 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है. बता दें कि वर्तमान में विभिन्न शहरों में प्याज की खुदरा कीमतें 75 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं.

रियायती दरों पर बेचा जा रहा प्याज

बता दें कि सरकार 5 सितंबर से मोबाइल वैन, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) तथा भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) दुकानों, ई- कॉमर्स मंच, मदर डेयरी की सफल दुकानों और केंद्रीय भंडार सहित विभिन्न माध्यमों से भंडार में रखे प्याज को रियायती दरों पर बेच रही है. खुदरा कीमतें कम करने के लिए अपनी कार्रवाई तेज करते हुए दिवाली से पहले ‘मोबाइल वैन’ की संख्या 600 से बढ़ाकर 1 हजार कर दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit